MP ladli bahana Yojana की 12वीं किस्त इन महिलाओं के खाते में नहीं आएगी

0
18
MP ladli bahana Yojana की 12वीं किस्त इन महिलाओं के खाते में नहीं आएगी

MP Ladli Behna Yojana 12vi kist : मध्य प्रदेश सरकार में शिवराज सिंह चौहान की सरकार (MP Shivraj Singh Government) ने राज्य की महिलाओं को हर महीने जो 1000 रुपये  सभी लाडली बहन के  सीधे खाते में   वो वोट में कन्वर्ट हो गए. एमपी में बीजेपी की सत्ता में वापसी का सबसे बड़ा करन लाडली बहना  को माना जा रहा है । लाडली बहन योजना (Ladli Behna Yojana) को दिया जा रहा है. महिलाओं की सशक्तिकरण के लिए mp सरकार ने इस साल 2024 मार्च में ये नई योजना शुरू की थी, जिसके पंखों पर सवार होकर माननीय शिवराज सिंह जीत की उड़ान भरते दिखाई दे रहे थे  राजनीतिक में उनको उसे मंजर पर खड़ा कर दिया खुद को कुछ और ही मंजूर था।. चुनाव आयोग की आखिरी घोषणा आने के पहले ही ये साफ हो चुका है। चुनाव के बाद भी लाडली बहनाओं के पैसे बंद नहीं होंगे मध्य प्रदेश सरकार में भारतीय जनता पार्टी कि बहुमत विजय का श्रेय मध्य प्रदेश की लाडली बहन के लिए माना जाता है।

दुर्भाग्यपूर्ण माननीय शिवराज सिंह चौहान जी को मंत्री मुख्यमंत्री न बनाकर वर्तमान  में मोहन यादव जी को मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया। जिससे मध्य प्रदेश की लाडली बहनों काफी आक्रोश मध्य प्रदेश सरकार को झेलना पड़ा। कहीं ना कहीं मध्य प्रदेश की सरकार बहुमत से विजय होने के लिए माननीय शिवराज सिंह चौहान जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही और आदरणीय ग्वालियर नरेश ज्योतिराज सिंधिया कवि इसमें महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह किया 

क्या है लाडली बहना योजना?

मार्च, 2023 में शुरू की गई इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार राज्य की स्थायी निवासी विवाहित महिलाओं को आर्थिक सहायता का महत्वपूर्ण कदम उठाया , उनकी सेहत और पोषण में सुधार और परिवार में ज्यादा मजबूत स्थिति बना पाने में मदद करने के लिए हर महीने 1000 रुपये देने की घोषणा की परंतु वह बढ़कर 1250 कर दी ये  राशि आमतौर पर हर महीने की 8 तारीख को सीधे लाडली बहनों के खाते में पहुंचा दिए जाती हैं  पहले इस योजना में 1,000 रुपये दिए जाते थे, फिर इसे बढ़ाकर 1,250 रुपये महीना कर दिए और प्रतिवर्ष  15,000 रुपये सालाना कर दिया गया.

Mp किन महिलाओं को मिलता है लाभ?

1 वे.राज्य की स्थायी निवासी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं. 

2. महिलाएं (विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिला सहित) वर्ष 2023 में आवेदन हेतु पात्र होंगी, यानी कि महिला की आयु आवेदन के समय 21 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. 

3. किसी भी स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई कर रही महिला को इस योजना का लाभ नहीं  ले सकती है ।अर्थात का विवाहित महिला  

4. लाभार्थी खुद या उसके परिवार में कोई टैक्सपेयर  नहीं होने चाहिए और परिवार की आय 2.5 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम होनी चाहिए. 

5. योजना का लाभ पाने के लिए सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, जनजाति सभी वर्गों की महिला आवेदन कर सकती हैं.। गरीबी रेखा के अंतर्गत आता हो

6. योजना केवल विवाहित/तलाकशुदा/विधवा/परित्यक्ता महिलायों के लिए ही है. इसमें अविवाहित महिलाएं आवेदन नहीं डाल सकतीं है। 

7. योजना में लाभ पाने के लिए वह महिला आवेदन नहीं कर सकती जो जिसका परिवार किसी सरकारी विभाग में पदस्थ हो

8. अगर आवेदन डालने वाली महिला किसी दूसरी योजना की लाभार्थी है और उस योजना से उसे हर महीने कुछ राशि सरकार द्वारा  कम मिल रहा है, तो उसे इस लाडनी बहना योजना (Ladli Behna Yojana) तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा।

मध्य प्रदेश की किन महिलाओं को लाडली बहन योजना से बाहर कर दिया जाएग। 12भी किस्त में 

मध्य प्रदेश के मूल निवासी एवं लड़नी बहनाओं को 12वीं किस्त खाते में आने से  क्यों रोकी जा रही है। किन किन लोगों को लाडली बहन योजना का लाभ में रखा जाएगा और किन महिलाओं को इस योजना से बाहर कर दिया जाएगा इससे जुड़ी तमाम जानकारी आज हम लेकर आए हैं।

सभी को लग रहा है कि भारत में भारतीय जनता पार्टी सरकार बनने के बाद मध्य प्रदेश की लाडली योजना को बंद कर दिया जाएगा। फिलहाल इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। मध्य प्रदेश सरकार का कोई भी इस तरह का इरादा नजर नहीं आ रहा।

______________________________________________________________________

  • 18 से लेकर 60 साल तक की उम्र वाली महिलाओं को  एक करोड़ 25 लाख महिलाओं के खाते खोले गए
  • इसमें प्रति माह 1250 रुपये की रक़म स्थानांतरित की जाएगी और प्रतिवर्ष 15000 
  • शिवराज सिंह चौहान का वादा,था  जीतने पर यह राशि 1250 से  3,000 रुपये कर दी जाएगी पर आदरणीय शिवराज सिंह चौहान जी मुख्यमंत्री पद से हटाने के बाद वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने इस बारे में कोई आशंका नहीं जताई
  • एक जून 2023 से पैसे ट्रांसफ़र करने की प्रक्रिया शुरू की गई 
  • मध्य प्रदेश की 5.49 लगभग  करोड़ आबादी है में महिलाओं की संख्या 2.60 करोड़
  •  

मध्य प्रदेश के दलित परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

मार्च, 2023 में शुरू की गई इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार राज्य की स्थायी निवासी विवाहित महिलाओं को आर्थिक सहायता का महत्वपूर्ण कदम मध्य प्रदेश के दलित परिवारों को एवं आदिवासी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा एवं मध्य प्रदेश में निवासी अनुसूचित जाति जनजाति एवं सामान्य वर्ग वाली महिलाओं भी इस योजना में आवेदन कर सकती हैं और लाभ पा सकती हैं।

क्यू 11 किस्त 1 मार्च   को डाल दी गई 

1 मार्च 2024 को क्यों 11वीं किस्त डाल दी गई मार्च के महीना में हिंदुओं में होली का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है और मार्च के महीने में भगवान शंकर जी का महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने 10 मार्च को डालने वाली राशि 1 मार्च को 2024 को डाल दी गई मध्य प्रदेश निवासी सभी लाडली बहनों को मध्य प्रदेश सरकार ने खुश कर दिया 

Mr: santosh silawat 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here